प्रिय ज़िन्दगी की कुछ बाते

डियर♥️ zindagi-ki-kuch-batain

 

तुझ से मुझे कोई शिकवा नहीं,

पर खुद को तुझ से बेहतर साबित

करना मेरा जुनून है

हेलो दोस्तों कैसे है आप सब zindagi-ki-kuch-batain आपके सामने लेकर आया हूं ज़िन्दगी से जुड़ी,जो हर एक छात्र से सम्बन्धित है हर इंसान अपनी लाइफ में कुछ बेहतर करना चाहता है, ओर उन्हीं में से मै भी एक हू । मैं इंजीनियरिंग प्रथम वर्ष का छात्र हूं मैं इंजीनियरिंग करना मेरा शौक नहीं था। लेकिन जैसा कि मैं 12वीं में साइंस साइड से था। तो लाइफ सेटल करने के लिए कुछ ना कुछ तो करना ही पड़ेगा। तो मैंने भी सोचा कि इंजीनियरिंग करके कुछ लाइफ सेट हो जाएगी।

हालांकि मेरी इस में दिलचस्पी नहीं थी। मेरी दिलचस्पी इन सब चीज से हटकर साहित्य संगीत और कविता में थी, मुझे लिखना बहुत पसंद है। लेकिन पसंद होने से लाइफ़सेट तो होगी नहीं ना। इसलिए मैंने इंजीनियरिंग करने की सोची और एडमिशन ले लिया। एडमिशन लेने के बाद में मुझे समझ आया कि लाइफ क्या है। एक बात बोलूंगा दोस्तों। कि इंजीनियरिंग इंजीनियर बनाए ना बनाएं,लेकिन जिंदगी जीने का मतलब जरूर सिखा देती है और मुझे भी कुछ इसी तरह जिंदगी का मतलब समझ में आया।

जिंदगी का क्या है ?कुछ अपने विचार जो मैंने सिखा है, zindagi-ki-kuch-batain आपके सामने लेकर आया हूं।

तो आप लोग ज़िन्दगी को क्या मानते है?क्या हम जो जी रहे है, वो ज़िन्दगी है? आपके पास नोकरी है,घर है,रुपया है,प्यार है,एक परिवार है,तो क्या आप उसमे खुश है आप भले ही खुश है लेकिन आप अंदर से संतुष्ट नहीं हो सकते। अगर आप मै कुछ कर दिखाने का कुछ जुनून है।अगर आप इस दुनिया में सिर्फ एक सुखी जीवन जीने नहीं आए है बल्कि इस दुनिया में कुछ बड़ा करने के लिए जन्म लिए है।

देखिए दोस्तों ज़िन्दगी का असल मकसद रुपया कमाकर सुखी जीवन व्यतीत करना नहीं होता है। ज़िन्दगी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसका उपयोग कर हम खुद को बेहतर बना कर उनके लिए प्रेरक बन सकते है जो अपनी जीवन में कुछ करना तो चाहते है लेकिन पीछे हट रहे है।

अगर रुपए कमाने की बात हो,तो एक छोटा बच्चा भी मेहनत करके चाय की दुकान पर मजदूरी करके पैसे कमा लेता है लेकिन वह खुद की लाइफ से संतुष्ट नहीं होता है वह उन रुपए से सिर्फ अपना पेट भर सकता है।

zindagi ki kuch batain
              Talk About Dear Zindagi

इसी जिंदगी में कौन कितनी बड़ी सफलता हासिल करता है यह मायने रखता है। जिंदगी सिर्फ एक बार मिलती है, हम चाहें तो उसमें थोड़ा रुपए कमा कर अपने परिवार के साथ खुश रह सकते हैं ।लेकिन खुशी से उपर नहीं बढ़ सकते या संतुष्ट नहीं रह सकते।

दोस्तों मैं भी इसी भंवर में फंसा हुआ हू। लेकिन अब मैं इस जाल से निकलने की कोशिश कर रहा हूं। और बस आप लोग का साथ चाहिए। मुझे यकीन है, अगर मुझ में कुछ बात है तो मैं एक ना एक दिन जरूर कामयाब हो जाऊंगा। और यही बात आप लोग भी अपने मन में ठान लीजिए।

मेरा मानना है जिंदगी खेल उन्हीं के साथ खेलती है जो कुछ कर दिखाने का हौसला रखते हैं इसीलिए मैंने अपना शीर्षक का नाम डियर जिंदगी रखा है।

युद्ध वही छेड़ता है जो उसमें जीत हासिल करने का हौसला रखता है

Zindagi ki kuch batain
           Talk About Dear Zindagi

इसलिए हम या नहीं कह सकते कि जिंदगी एक संघर्ष है,लेकिन हां अगर मुझे इस जिंदगी से कामयाबी पानी है,तो मुझे इस युद्ध रूपी संघर्ष को छेड़ना होगा और उससे लड़ना होगा फिर उसमें जीत भी हासिल करनी होगी। तभी हम अपनी जिंदगी को सफल बना सकते हैं।

यह मेरे अपने विचार हैं, जिस प्रकार एक गुलाब का फूल कांटो के बीच खिलकर अपनी सुंदरता और महकता को दर्शाता है।उसी प्रकार हमको खुद से लड़कर खुद में ही जीत हासिल करनी होगी। और अपनी एक अलग पहचान बनानी होगी।

मैंने तो अभी तक यह जान लिया है कि अपनी सफलता का सबसे बड़ी रुकावट हम खुद होते हैं l,अगर आप में खुद को काबू करने की क्षमता है,तो आपको कोई भी रोक नहीं सकता।

और मैं इस सफर में निकल पड़ा हूं। कुछ कर दिखाने के लिए।

आशा करूंगा कि आपको मेरी बातें थोड़ी भी अच्छी लगी हो, समझ में आई हो। आप भी एक नए मोड़ के लिए खुद को तैयार कीजिए। और खुद को खुद में पहचानिए।और जीवन रूपी युद्ध को छेड़िए और उसमें विजय हासिल कर गुलाब की फूल की तरह निखरिए।

दोस्तो आपसे बस यही निवेदन है, कि अगर आपको मेरी बातें जरा सी समझ में आई हो।तो प्लीज कमेंट करके जरूर बताइए और दूसरो को भी शेयर कीजिए। जिससे लोग पढ़ें समझे और जो मेरी तरह लोग है वो भी अग्रसर होने के लिए उत्साहित हो।अगर इसे पढ़कर एक भी बंदा अपनी लाइफ में आगे बढ़ता है,तो मेरे लिए इससे बड़ी बात हो ही नहीं सकती। और मैं दिल से कामना करूंगा कि आप सभी लोग आगे बढ़े।और शेयर करना ना भूले कृपया

घर पर रहिए सुरक्षित रहिए प्रिय मित्रो

39 thoughts on “प्रिय ज़िन्दगी की कुछ बाते”

  1. अच्छा लिखे हैं आप प्रिय ज़िन्दगी पर काफी अच्छा लगा पढ़ कर

    Reply
  2. धन्यवाद भईया 🙏
    इस ५ मिनट के उत्साह भरे विचार को पढ़कर हमें अच्छा लगा। हम कोशिश करेंगे कि पढने के साथ साथ इसे सदैव हम स्मरण रखें।

    “के जिंदगी में एक ऐसा हुनर भी रखना चाहिए , जंग अगर अपनों से हो तो , हार जाना चाहिए ।
    🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

    Reply
  3. Very good 👌🤗😘 bhai aise hi achi line likhate raho aur Life mein har laino Ko follow karo🙏🙏aapki badi bahan🤗🤗😃😃

    Reply
  4. Nice you can do whatever u want because nowadays there are so many options u can choose the best 😊

    Reply
  5. तुझ से मुझे कोई शिकवा नहीं,
    पर खुद को तुझ से बेहतर साबित
    करना मेरा जुनून है
    Very positive and motivating lines

    लेकिन पसंद होने से लाइफ़सेट तो होगी नहीं ना।
    Pasand ka matlab passion…aur passion ko profession ke saath jodna nahi chahiye. Many people say that if passion becomes your profession you like be the happiest person. What if the passion turned profession is not able to pay your bills!!

    ज़िन्दगी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसका उपयोग कर हम खुद को बेहतर बना कर उनके लिए प्रेरक बन सकते है जो अपनी जीवन में कुछ करना तो चाहते है लेकिन पीछे हट रहे है
    Ye jazba bahut achha hai…Wish you all the very best

    इसी जिंदगी में कौन कितनी बड़ी सफलता हासिल करता है यह मायने रखता है
    Safalta ka matlab kya hai? Safalta aur Badi Safalta mein kya antar hai?

    MERA PARICHAY – I am an Engineer turned Business person, who wishes to keep Passion & Profession separate

    Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: